घर पर कैसे करें प्रेग्नेंसी टेस्ट – प्रेग्नेंसी टेस्ट के 10 घरेलू उपाय – pregnancy test ke gharelu upay

By Kavya | 3-4 mins read | March 26, 2020
घर पर कैसे करें प्रेग्नेंसी टेस्ट – प्रेग्नेंसी टेस्ट के 10 घरेलू उपाय –  pregnancy test ke gharelu upay

प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के लिए बेहद खुशी की बात है, लेकिन शर्म के कारण अक्सर महिलाएं न तो डॉक्टर के पास जा पाती हैं और न ही घर पर टेस्ट करने के लिए प्रेग्नेंसी टेस्ट किट ला कर अपनी प्रेग्नेंसी की जांच कर पाती हैं। ऐसे में कुछ प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय उनकी इस समस्या को काफी हद तक सुलझा सकते हैं। इन उपायों के परिणाम 100 प्रतिशत सही हों, यह जरूरी नहीं है, लेकिन इनसे घर पर शुरुआती जांच की जा सकती है।

प्रेग्नेंसी की जांच के लिए पूरी तरह इन परीक्षणों पर निर्भर न रहें। थोड़ी सी भी शंका होने पर अपनी डॉक्टर से मिलें।

10 घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट: घर पर कैसे करें प्रेग्नेंसी टेस्ट बिना प्रेगनेंसी किट के - pregnancy test ke gharelu upay

आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों को:

1. यूरिन सैंपल:

जिन महिलाओं के पीरियड्स मिस हो चुके हैं, वे सुबह का सबसे पहला यूरिन सैंपल एक कांच के बर्तन में इकट्ठा करें। अब इसे बिना हिलाए एक जगह पर कुछ समय के लिए छोड़ दें। अगर कुछ समय बाद आपको इस पर सफेद परत या झाग नजर आए तो इसका मतलब है कि आपकी प्रेग्नेंसी की संभावना काफी अधिक है।

2. ब्लीच टेस्ट:

इस कांच के बर्तन में एक चम्मच ब्लीच पाउडर डालें। अब इसमें सुबह के पहले यूरिन की थोड़ी मात्रा डालें। अगर ब्लीच में यूरिन मिलाने पर इसमें बुलबुले उठते हैं तो हो सकता है कि आप प्रेग्नेंट या गर्भवती हैं।

3. सिरका या विनेगर टेस्ट:

यूरिन के सैंपल में एक चम्मच सिरका मिलाएं। कुछ मिनटों बाद अगर विनेगर कर रंग बदल जाता है तो आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं अन्यथा अभी आपको कुछ समय और इस खुशखबरी के लिए इंतजार करना होगा।

4. टूथपेस्ट टेस्ट:

इसके लिए आप कोई भी सफेद टूथपेस्ट लें। एक चम्मच सफेद टूथपेस्ट को एक कांच के बर्तन में निकालें। अब इसमें यूरिन की थोड़ी मात्रा डालें। इसे मिलाने पर अगर टूथपेस्ट में बुलबुले या झाग बनने लगती है तो हो सकता है कि आप गर्भवती हों।

5. साबुन टेस्ट - sabun se pregnancy test

इस टेस्ट के लिए आप कोई भी साबुन ले सकती हैं। साबुन के साथ यूरिन मिलाने पर अगर साबुन पर बुलबुले उठने लगते हैं, तो आप अपनी प्रेग्नेंसी की डॉक्टरी जांच करवा सकती हैं।

6. डेटॉल टेस्ट:

एक कांच के बर्तन में यूरिन और डेटॉल की बराबर मात्रा डालें। इसे मिलाएं। मिलाने पर डेटॉल और यूरिन अगर मिल जाते हैं तो इसका मतलब है कि अभी आप प्रेग्नेंट नहीं हैं। और अगर यूरिन और डेटॉल दोनों अलग-थलग हो जाते हैं और यूरिन तैरने लगता है, तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट हैं।

7. चीनी टेस्ट:

चीनी के दानों को एक बर्तन में डालें। इसमें एक चम्मच यूरिन डालें। अगर चीनी आपस में जुड़ जाती है तो हो सकता है कि आप प्रेग्नेंट हों और अगर चीनी ऐसे ही पड़ी रह जाती है तो आपके प्रेग्नेंट होने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है।

8. बेकिंग सोडा टेस्ट:

एक कांच के बर्तन में दो चम्मच बेकिंग सोडा डालें। इसमें कुछ मात्रा में यूरिन डालें। इसे मिलाएं। मिलाने के वक्त अगर इसमें बुलबुले उठते हैं तो हो सकता है कि आप बहुत जल्द ही खुशखबरी देने वाली हों।

9. डंडेलियोन की पत्तियों का टेस्ट:

डंडेलियोन की कुछ पत्तियों को जमीन पर ऐसी जगह बिछाएं जहां सूरज की रोशनी न पड़ती हो। अब इन पत्तियों पर सुबह का पहला यूरिन डालें। इन्हें कुछ देर के लिए ऐसे ही बिछाएं रखें। बाद में अगर इन पर लाल रंग के फफोले बनने लगते हैं तो हो सकता है कि आप प्रेग्नेंट हों।

10. गेंहू और जौ टेस्ट:

मिस्त्र में प्राचीन समय से यह टेस्ट चला आ रहा है। इसकी वैज्ञानिकता का कोई प्रमाण तो नहीं है, लेकिन फिर भी वहां कि महिलाएं इसे आज भी आजमाती हैं। इसके लिए महिलाएं गेंहू के दानों पर यूरिन करती हैं। अगर वे अंकुरित हो जाते हैं तो माना जाता है कि उन्हें लड़की होगी। अगर जौ के दानों पर यूरिन करने के बाद वे अंकुरित हो जाते हैं तो उन्हें लड़का होगा। अगर दोनों में से कुछ भी अंकुरित नहीं होता तो वे प्रेग्नेंट नहीं हैं।

ध्यान दें:

यहां बताए गए सभी टेस्ट आपके प्रेग्नेंट होने की ओर सिर्फ संकेत मात्र हैं, न कि वे आपके प्रेग्नेंट होने की पुष्टि करते हैं। इसके अलावा टेस्ट के बेहतर परिणाम जानने के लिए इन बातों का ध्यान दें:

  • सुबह के पहले यूरिन से मतलब है कि कम से कम तीन घंटे तक आपने बाथरूम का इस्तेमाल न किया हो।
  • किसी भी टेस्ट के लिए इस्तेमाल की गई सामग्री में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाए।
  • एक बार टेस्ट के परिणाम सही या स्पष्ट न आने पर आप कुछ दिन रुक कर दोबारा टेस्ट कर सकती हैं।

प्रेग्नेंसी की जांच के लिए पूरी तरह इन परीक्षणों पर निर्भर न रहें। थोड़ी सी भी शंका होने पर अपनी डॉक्टर से मिलें।

SchoolMyKids provides Parenting Tips & Advice to parents, Information about Schools near you and School Reviews, . Use SchoolMyKids Baby Names Finder to find perfect name for your baby.
About The Author:
Kavya

Last Updated: March 26, 2020
This disclaimer informs readers that the views, thoughts, and opinions expressed in the above blog/article text are the personal views of the author, and not necessarily reflect the views of SchoolMyKids. Any omission or errors are the author's and we do not assume any liability or responsibility for them.

Comments

More Related Articles

Tips on How to use Face Mask Correctly
Tips on How to use Face Mask Correctly
By Kanika Gautam | July 10, 2020
Accordion Clown – Paper Craft – DIY Ideas
Accordion Clown – Paper Craft – DIY Ideas
By Dr Archana Yeolekar | July 10, 2020
Loading...